बाल दिवस के अवसर पर आयोजित ‘शिक्षा संवाद’ कार्यक्रम

बाल दिवस के अवसर पर एंजिल्स अकादमी सी.से स्कूल, बहादराबाद, हरिद्वार एवं हिमालयीय विश्वविद्यालय देहरादून द्वारा आयोजित ‘शिक्षा संवाद’ कार्यक्रम में ‘राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020’ विषय पर विद्यार्थियों के साथ संवाद किया।

प्रधानमंत्री श्री Narendra Modi जी ने नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के माध्यम से देश में स्वभाषा में शिक्षा का बीज बोया है। और जब देश आजादी की शताब्दी मनाएगा तब यह बीज वटवृक्ष बनकर देश की सभी भाषाओं को पल्लवित कर भारत को भाषा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने का काम करेगा।

भारतीय परम्परा में ज्ञान और शिक्षा बहुआयामी थे।

और नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 बच्चों के अंदर की प्रतिभा को निखार कर उन्हें उज्ज्वल भविष्य देने का एक उत्कृष्ट माध्यम बनेगी।

देश में जब-जब भी शिक्षा नीति आई, तब-तब विवाद जरूर हुए हैं।लेकिन एकमात्र राष्ट्रीय शिक्षा नीति जो मोदी सरकार 2020 में लेकर आई, इसका आज तक किसी ने विरोध नहीं किया है।

नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 भारत की आत्मा और भारतीयता की उद्घोषणा है। साथ ही इस नई शिक्षा नीति में संपूर्ण भारत में शिक्षा के क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के विचारों को समाहित कर उन्हे जमीन पर उतारा जा रहा है।

राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 केवल एक नीतिगत दस्तावेज नहीं है, बल्कि भारत के शिक्षा क्षेत्र में काम करने वाले सभी शिक्षार्थियों, शिक्षाविदों और नागरिकों की आकांक्षाओं का प्रतिबिंब है।

राष्ट्रीय शिक्षा नीति’ युवाओं को यह विश्वास दिलाती है कि देश अब पूरी तरह से उनके साथ है, उनके हौसलों के साथ है। युवा मन जिस दिशा में भी सोचना चाहे, खुले आकाश में जैसे उड़ना चाहे, देश की नई शिक्षा व्यवस्था उसे वैसे ही अवसर उपलब्ध करवाएगी।

प्रधानमंत्री श्री Narendra Modi जी के दूरदर्शी नेतृत्व एवं मार्गदर्शन में स्वाधीन भारत के इतिहास में पहली बार ऐतिहासिक, परिवर्तनकारी एवं नवाचार युक्त भारत केंद्रित शिक्षा नीति की घोषणा की गई और मेरा सौभाग्य है कि मैं भी इसका हिस्सा रहा।

इस अवसर पर रानीपुर विधानसभा से विधायक श्री आदेश चौहान जी, भाजपा हरिद्वार जिला अध्यक्ष श्री संदीप गोयल जी, हिमालयीय विश्वविद्यालय के प्रति कुलपति डॉ० राजेश नैथानी जी, एंजिल्स अकादमी सी. से स्कूल की प्रधानाचार्य श्रीमती रश्मि चौहान जी ,अध्यापक गण एवं अभिभावक गण भी उपस्थित रहे।