हरिद्वार में गर्ग पी.जी कॉलेज एवं हिमालयीय विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित ‘शिक्षा संवाद’

लक्सर, हरिद्वार में गर्ग पी.जी कॉलेज एवं हिमालयीय विश्वविद्यालय, देहरादून द्वारा आयोजित ‘शिक्षा संवाद’ कार्यक्रम में ‘राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020’ एवं ‘सतत विकास लक्ष्यों की चुनौतियां और अवसर’ विषय पर माननीय पूर्व शिक्षा मंत्री डॉ० रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ जी द्वारा विभिन्न कॉलेजों एवं विद्यालयों के विद्यार्थियों के साथ संवाद किया गया।
यशस्वी PM श्री Narendra Modi जी के नेतृत्व में संस्तुत नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति #AatmaNirbharBharat के निर्माण का पथ-प्रशस्त करेगी।
नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति 21वीं सदी की पहली शिक्षा नीति है, जिसका उद्देश्य हमारे देश की बढ़ती विकासात्मक जरूरतों को पूरा करना है। यह संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा निर्धारित ‘सतत विकास एजेंडा-2030’के अनुरूप है।
#NEP2020 के माध्यम से एक्सेस से एसेसमेंट तक, इन्क्ल्युजन से इंटीग्रेशन तक, प्राथमिक शिक्षा से रिसर्च तक, थिंकिंग से थॉट प्रोसेस तक की यात्रा सुनिश्चित होगी।
नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति की सफलता हमारी कलेक्टिव रिस्पांसिबिलिटी है।यह टीम वर्क का विषय है।
T – Together
E – Everyone
A – Achieves
M – More
एक साथ मिलकर ही हम सकारात्मक बदलाव ला सकते हैं।
आदरणीय प्रधानमंत्री जी के निर्देशन एवं मार्गदर्शन में आई यह नीति विश्व के सबसे बड़े परामर्श से निकली है जो नेशनल के साथ ही इंटरनेशनल, इंपैक्टफुल, इंटरएक्टिव, इंक्लूसिव एवं इनोवेटिव भी है।
प्रधानमंत्री श्री Narendra Modi जी के दूरदर्शी नेतृत्व एवं मार्गदर्शन में स्वाधीन भारत के इतिहास में पहली बार ऐतिहासिक, परिवर्तनकारी एवं नवाचार युक्त भारत केंद्रित शिक्षा नीति की घोषणा की गई।