“जलवायु परिवर्तन और कार्बन जस्टिस” विषय पर व्याख्यान

आज हिमालयीय विश्वविद्यालय के तत्वावधान में वेद विश्व शांति अभियान के तहत “जलवायु परिवर्तन और कार्बन जस्टिस” विषय पर व्याख्यान प्रस्तुत किया गया। व्याख्यान जाने माने वैज्ञानिक गढ़वाल विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति प्रो० एस० पी० सिंह ने दिया।
प्रो० सिंह नेशनल साइंस अकादमी के फैलो हैं और उन्होंने पर्यावरण से जुड़े विषयों पर दो सौ से अधिक शोध पत्र लिखे हैं। प्रो.सिंह का विश्वविद्यालय में स्वागत करते हुए कुलपति प्रो० पचौरी ने कहा कि हिमालयीय विश्वविद्यालय पर्यावरण के संरक्षण एवं संवर्धन के लिए कटिबद्ध है। विश्वविद्यालय के प्रति कुलपति डॉ० राजेश नैथानी ने कहा कि यह हमारा सौभाग्य है कि प्रो० सिंह ने जलवायु परिवर्तन की चिंता और हिमालय पर पड़ रहे इसके दुष्प्रभाव पर केंद्रित अपने व्याख्यान की श्रृंखला के पहले व्याख्यान के लिए हिमालयीय विश्वविद्यालय को चुना।
प्रो० सिंह ने बताया क़ि हम सबको पर्वतीय मानव सम्पदा की रक्षा करनी चाहिए क्योंकि इन्ही लोगों ने पर्यावरण की रक्षा की है।
उन्होंने कार्बन जस्टिस को समय की आवश्यकता बताते हुए स्पष्ट किया कि उन लोगों की सहायता करनी चाहिए जो पर्यावरण की रक्षा में लगे हैं।
इस अवसर पर हरिद्वार संस्कृत विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति प्रो. देवी प्रसाद त्रिपाठी जी ने कहा है क़ि पर्यावरण की समस्या हमारे लोभ स्वार्थ के कारण है
भारतीय दर्शन के अनुरूप जीवन यापन पर हम पर्यावरण की रक्षा कर सकते हैं।
इस अवसर पर डॉ० अनिल झा , डॉ० निशांत जैन, डॉ० अंजना, डॉ० अनूप बलूनी, विभिन्न विभागों के प्राध्यापकों सहित विश्वविद्यालय के छात्र छात्राएं उपस्थित रहे।